Blood relation questions in hindi || Most Reasoning Questions with answer || Mock Test- 01 Reasoning

Bhagat Education
1

Blood Relation Realated Questions and Answers

Blood Relation Realated Question

Question 1: रघु तथा बाबू जुड़वां है। बाबू की बहन रीमा है। रीमा का पति राजन हें रघु की मां लक्ष्मी है। लक्ष्मी का पति, राजेश है। तदनुसार, राजेश का राजन से क्या रिश्ता है?

A) ससुर
B) चचेरा भाई
C) चाचा
D) दामाद

Question 2: यदि मेरी मां के मामा, मेरी पत्नी के पितमाह हो,तो वह मेरी दादी से किस प्रकार संबंधित होगें?

A) पति
B) कोई सीधा संबंध नहीं
C) भाई
D) चचेरे भाई

Question 3: एक कैदी ने उससे मिलने आए लड़के का जेलर से परिचय कराते हुए कहा, ‘मेरा कोई भाई या बहन तो है नहीं, यह लड़का मेरे पिता के पुत्र का पुत्र है’। लड़का उसका कौन है?

A) भतीजा
B) पुत्र
C) चचेरा पुत्र
D) चाचा

Question 4: बस में एक लड़की की ओर इशारा करते हुए एक आदमी ने अपने मित्र से कहा, ‘वह मेरे पिता की पत्नी के इकलौते पुत्र की पुत्री है।’ लड़की उस आदमी से किस प्रकार संबंधित है?

A) चचेरा
B) पुत्री
C) माता
D) बहन

Question 5: माला की ओर इशारा करते हुए कला ने कहा, ‘वह मेरे भाई की इकलौती बह की पुत्री है।’ माला का कला से क्या संबंध है?

A) माता
B) पुत्री
C) मौसी
D) भतीजी

Question 6: मैथ्यू ने अपने मित्र शाम से एक फोटोग्राफी की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘उस लड़की का पिता मेरी माता का इकलौता पुत्र है,’ वह फोटोग्राफी किसका है?

A) मैथ्यू की भतीजी का
B) मैथ्यू की माता का
C) मैथ्यू की पुत्री का
D) मैथ्यू की बहन का

Question 7: गोपाल ने गोविंद की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘इसका पिता मेरे पिता का इकलौता पुत्र है।’ गोपाल से गोविंद का क्या संबंध है?

A) दादा
B) पौत्र
C) पुत्र
D) पिता

Question 8: कुसुम रवि की पत्नी है। गोविन्द, रवि प्रमोद की बहन है। गोविंद, रावि का भाई है। प्रभु का कुसुम से क्या संबंध है?

A) चचेरा भाई
B) भाई
C) पति का भाई
D) चाचा

Question 9: राहु और रोबिन भाई है। प्रमोद, रोबिन क पिता है। शीला, प्रमोद की भांजी है। शुभा, शीला की नातिन है। राहुल, शुभा के क्या लगते है?

A) भाई
B) ममेरा भाई
C) मामा
D) भांजा

Question 10: रामू की मामा ने रामू से कहा, ‘मेरी माता का एक बेटा है जिसका पुत्र अच्युत है।’ अच्युत का रामू के साथ क्या संबंध है?

A) मामा
B) ममेरा भाई
C) भाई
D) भतीजा

Question 11: सुरेश एक आदमी का परिचय इस रूप मे देता है, ‘वह उस स्त्री का पुत्र है जो मेरी माता के पति की माता के पति की माता है।’ सुरेश का उस आदमी से क्या संबंध है?

A) चाचा
B) पुत्र
C) चचेरा भाई
D) पौत्र

Question 12: पूनम, अक्षय से कहती है, ‘कल उसने अक्षय की इकलौती बहन की पुत्री स्नेहा को विद्यालय स्तर के ताइक्वान्डो प्रतियोगिता में हराया था।’ अक्षय, स्नेहा से किस प्रकार संबंधित है?

A) दादा
B) पिता
C) ममेरा भाई
D) मामा

Question 13: एक लड़की की ओर संकेत करते हुए चेतन ने कहा, ‘वह मेरी दादी की एकलौती संतान की पुत्री है।’ चेतन उस लड़की से किस प्रकार संबंधित है?

A) पिता
B) पुत्र
C) भाई
D) पति

Question 14: विनोद ने विशाल का परिचय अपने पिता की पत्नी के इकलौते भाई के पुत्र के रूप में कराया। विनोद, विशाल से किस प्रकार संबंधित है?

A) ममेरा भाई
B) भाई
C) पति का भाई
D) चाचा

Question 15: सुकेत की तीन पुत्रियां है और प्रत्येक पुत्री का एक भाई है। परिवार मे कुल कितने पुरुष है?

A) 4
B) 2
C) 3
D) 1

Question 16: एक स्त्री की ओर संकेत करते हुए रोहित ने कहा, ‘वह मेरे पिता की पत्नी के पुत्र की पुत्री की बहन है।’ वह स्त्री रोहित से किस प्रकार संबंधित है?

A) पुत्री
B) बहन
C) भतीजी
D) पुत्री अथवा भतीजी

Question 17: एक लड़के की ओर इशारा करते हुए मीरा ने कहा, ‘यह मेरे दादा के इकलौते पुत्र का पुत्र है।’ उस लड़के का मीरा से क्या संबंध है?

A) चचेरा/फुफेरा/ममेरा/मौसेरा भाई
B) भाई
C) चाचा
D) जीजा/देवर/जेठ/नंदोई

Question 18: एक स्त्री की ओर संकेत करते हुए मलार ने कहा कि ‘उसकी एकमात्र बहन मेरी पुत्री की मां की मां है।’ मलार का उस स्त्री से क्या संबंध है?

A) नानी
B) मां
C) बहन
D) मौसी

Question 19: फोटोग्राफी में एक व्यक्ति की ओर संकेत करते हुए नर्मदा ने कहा कि ‘वह मेरे चाचा की पुत्री का भाई है।’ फोटोग्राफी में दिखाए गए व्यक्ति का नर्मदा से क्या संबंध है?

A) पुत्र
B) चाचा
C) चचेरा भाई
D) जीजा

Question 20: यदि रानी के पिता के चाचा, अनूप के पिता के पोते है तथा अनूप अपने पिता का इकलौता पुत्र है, तो रानी से अनूप का क्या संबंध है?

A) दादा
B) चाचा
C) मामा
D) परदादा

Question 21: कन्नन, कुमार का भाई है। लक्ष्मी, कुमार की पुत्री है कलई कन्नन की बहन है और गोविंद, लक्ष्मी का भाई है। गोविंद का चाचा कौन है?

A) कुमार
B) कलई
C) लक्ष्मी
D) कन्नन

Question 22: एक लड़की का परिचय कराते हुए विपिन ने कहा, ‘उसकी माता मेरी सास की इकलौती बेटी है।’ विपिन का उस लड़की के साथ क्या संबध है?

A) चाचा
B) पिता
C) भाई
D) पति

Question 23: एक आदमी ने एक महिला से कहा, ‘आपके भाई का एकमात्र पुत्र, मेरी पत्नी का भाई है।’ वह महिला उस आदमी की पत्नी से किस प्रकार संबंधित है?

A) बहन
B) माता
C) भाई
D) बुआ

Question 24: एक बुजुर्ग व्यक्ति की ओर इशारा करते हुए, कुणाल ने कहा, ‘उसका पुत्र मेरे पुत्र का चाचा है।’ बुजुर्ग व्यक्ति कुणाल से किस प्रकार संबंधित है?

A) पिता
B) भतीजा
C) भाई
D) चाचा

Question 25: एक व्यक्ति ने अपने से आगे एक लड़के को दिखाया और कहा कि - ‘वह मेरी पत्नी की भाभी का पुत्र है किंतु मैं अपने माता-पिता की एकमात्र संतान हूं।’ मेरे पुत्र का उससे क्या संबंध होगा?

A) भाई
B) चाचा/मामा
C) भतीजा
D) चचेरा/ममेरा भाई

Question 26: सुनील केसव का पुत्र है। केसव की बहन, सिमरन के एक पुत्र मारुति और पुत्री सीता है। प्रेम मारुति का मामा है। सुनील का मारुती से क्या संबंध है?

A) मामा
B) भाई
C) भतीजा
D) ममेरा भाई

Question 27: एक आदमी ने महिला से कहा, ‘आपकी माताजी क पति की बहन मेरी बुआ है।’ महिला का उस आदमी से क्या संबंध है?

A) माता
B) बहन
C) बुआ
D) पुत्री

Question 28: चंदा, भरत की पत्नी है। मोहन चंदा का पुत्र है। आशीष भरत का भाई और ध्रुव का पिता है। मोहन का ध्रुव से संबंध बताएं?

A) बहन
B) चचेरा भाई
C) भाई
D) मां

Question 29: मंच पर एक पुरूष को दिखाते हुए रीता ने कहा, ‘वह मेरे पति की पत्नी की पुत्री का भाई है।’ मंच पर उपस्थित उप पुरूष का रीता से क्या संबंध है?

A) पुत्र
B) पति
C) चचेरा/फुफेरा/ममेरा/मौसेरा
D) भतीजा

Question 30: राजन ने एक लड़की की ओर इशारा करके कहा, ‘यह मेरी मां की पुत्री की पुत्री है।’ बताइए उस लड़की का राजन से क्या संबंध है?

A) पुत्री
B) भतीजी/भांजी
C) भतीजा/भांजा
D) चाचा/आउ/मामा/मौसा/फूफा

Question 31: आनंद, प्रेमा का पुत्र है। राजीव, प्रेमा का भाई। नेहा, रश्मि की पुत्री है। नेहा राजीव की बहन है। आनंद का रश्मि से संबंध बताइए?

A) पुत्र
B) पौत्र
C) दादा
D) पौत्री

Question 32: अपने से आगे बैठी हुई महिला की ओर देखते हुए अमित ने कहा, ‘वह मेरी पत्नी के पति की बहन है।’ उस महिला का अमित से किस प्रकार संबंधित है?

A) पत्नी
B) भतीजी
C) पुत्री
D) बहन

Question 33: एक व्यक्ति की ओर इशारा करतु हुए एक आदमी ने एक औरत से कहा, ‘तुम्हारे पिता की इकलौती पुत्री इसकी माता है।’ वह औरत उस व्यक्ति से किस प्रकार संबंधित है?

A) पुत्री
B) बहन
C) माता
D) बुआ

Question 34: एक संयुक्त परिवार में पिता, माता, 3 विवाहित पुत्र और एक अविवाहित पुत्री है। पुत्रों में, दो के प्रत्येक के 2-2 पुत्रियां है और एक के एक पुत्र है। परिवार में महिला सदस्य कितनी है?

A) 2
B) 3
C) 6
D) 9

Question 35: एक परिवार में श्रीप्रकाश के साथ उसकी पत्नी और उसके दो विवाहित भाई है जिनमें से एक के दो बच्चे। और दूसरे के काई संतान नहीं है। परिवार मे कुल कितने सदस्य है?

A) 12 सदस्य
B) 8 सदस्य
C) 6 सदस्य
D) 10 सदस्य

Question 36: एक परिवार में एक व्यक्ति, उसकी पत्नी, उसके तीन पुत्र, उनकी पत्नियां और प्रत्येक पुत्र के परिवार में तीन-तीन बच्चे है। परिवार मे कुल कितने सदस्य है?

A) 12
B) 13
C) 15
D) 17

Post a Comment

1Comments

Post a Comment